Short Mobile PCB Solution - MobiTechCareer.Com


मोबाइल की PCB से शोर्ट को दुर करना 

How to Remove Short to PCB in Hindi On Mobi Tech Career


मोबाइल की PCB शोर्ट होने पर मोबाइल बंद हो जाता है और शोर्ट की वजह से मोबाइल स्वीच ऑन नही हो पाता है और मोबाइल सेलफोन में बैटरी लगाने पर मोबाइल के कई Parts गर्म हो जाते है। मोबाइल प्लेट शोर्ट होने की वजह दो ट्रैक आपस में परस्पर जुड जाते है। 
 मोबाइल पीसीबी पर किसी पार्टस के + और – पॉइंट के ट्रैक आपस में जुड़ जाते है उदाहरण से समझे- जैसे बिजली के बल्ब के दोनो वायर आपस में परस्पर मिल जाने से फॉल्ट आ जाती है उसी प्रकार मोबाइल प्लेट की शोर्ट को समझे। 


How to Remove Short to PCB । मोबाइल शोर्ट PCB प्लेट को ठीक करना। Mobile Short PCB Solution ।
Short PCB


 Dead मोबाइल की खराबी को ठीक कैसे करे

मोबाइल किसी भी मोबाइल ब्राण्ड का हो जैसे- Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE, Vivo, Oppo, Realme, OnePlus व अन्य सभी। मोबाइल शोर्ट प्लेट  की खराबी को स्टेप बाइ स्टेप ठीक करे।



मोबाइल PCB प्लेट शोर्ट होने के कारण-
मोबाइल PCB कई Layer से बनी होती है सारे पार्टसो के कनेक्शन ट्रैक आपस में जुड़े होते है लेकिन हम उसे नही देख सकते है इसलिये कौनसा ट्रैक कहाँ से कहाँ तक जुड़ा है यह चैक करने के लिये हम मल्टीमीटर का उपयोग करते है। अगर दो पार्टसो का आपस का ट्रैक टुट जाता है तो हम जम्पर वायर से दोनो पार्टसो का ट्रैक फिर से जोड़ देते है, लेकिन मोबाइल प्लेट शोर्ट में किसी एक पार्टस का ट्रैक अन्य पार्टस के ट्रैक से परस्पर आपस में टच होने से प्लेट शोर्ट हो जाती है। इसे उपर बतायें गये चित्र से समझे । 


सभी मोबाइल Brands के मोबाइल फोन की PCB प्लेट शॉर्ट होने की सभी हार्डवेयर खराबियों को स्टेप से स्टेप ठीक करने के साथ पुरा मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्ल स्टेप से स्टेप हिन्दी में सीखने के लियें Advance Mobile Phone Repairing Course ई-बुक को Download Now बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन में तुरन्त डाउनलोड करें.

सैलेबस जाने हाउ टु डाउनलोड
अन्य कोर्स स्टोर पर जाएँ